बच्चे की पढ़ाई के लिए बेस्ट लैपटॉप खरीदने के 5 TIPS

लैपटॉप खरीदना एक ऐसा मामला है जिसके लिए कुछ सोच की आवश्यकता होती है। COVID-19 महामारी के दौरान, लोग अपने घरों तक ही सीमित रहते हैं। भारत में विशेष रूप से, लगभग 1 बिलियन जनसंख्या (100 करोड़), अपने स्वयं के घरों के अंदर रहते हैं।

5 Tips to Choose Best Laptop in India for Online Education

कोरोना महामारी के कारण, छात्रों की शिक्षा प्रभावित होती है और इसे दूर करने के लिए, ऑनलाइन शिक्षा ने लाइव क्लासरूम, ऑनलाइन चैट, वीडियो गाइड का उपयोग किया। लेकिन ऑनलाइन शिक्षा का लाभ पाने के लिए केवल 15 से 20% आबादी के पास अच्छा स्मार्टफोन या लैपटॉप है।

स्मार्टफोन का उपयोग सीमित है क्योंकि छोटे परदे में इसे समझना बहुत मुश्किल है। ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली से सीखने का सबसे अच्छा तरीका लैपटॉप या टैबलेट के उपयोग के माध्यम से है।

डेस्कटॉप कंप्यूटर भी अच्छे हैं, लेकिन उनके साथ प्रमुख समस्या यह है कि वे अधिक पावर, अधिक स्थान लेते हैं और एक यूपीएस संलग्न के साथ वे केवल 20 मिनट या \ 30 मिनट का बैक-अप समय दे सकते हैं। यह एक बड़ी समस्या है और यही कारण है कि हमें लगता है कि लैपटॉप और टैबलेट आपके बच्चे की ऑनलाइन शिक्षा के लिए बेहतर हैं।

ज्यादातर भारत में, पावर प्रॉब्लम या पावर शॉर्टेज लगातार होते हैं और ग्रामीण भारत के कई घरों में बिजली नहीं है।

उपरोक्त परिदृश्य में, लैपटॉप और टैबलेट 6 से 12 घंटे का बैटरी बैकअप देते हैं, एक बार पूरी तरह से चार्ज करने और छात्रों को आसानी से, बिना बिजली की विफलता के साथ सीखते हैं।

भारत में लैपटॉप खरीदने के 5 टिप्स

टिप # 1: आकार

 लैपटॉप के आकार और वजन पर विचार करें। आप कितनी बार अपना लैपटॉप लेकर जाएंगे? आपका उत्तर यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि कौन सा आकार और वजन आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप होगा। यदि आप अपने लैपटॉप को अक्सर ले जाते हैं, तो एक हल्का मॉडल बेहतर होगा

Laptop Selection as per School Kids Requirement and Size

टिप # 2: यूएसबी कीबोर्ड (बाहरी)

अपने लैपटॉप के लिए एक अतिरिक्त कीबोर्ड खरीदें, जिसका उपयोग करना बहुत आसान है और आपके पास संख्यात्मक कीबोर्ड के साथ बिग कीबोर्ड हो सकता है, भले ही आपका लैपटॉप 10 इंच या छोटा हो।


टिप # 3 एक अतिरिक्त वायर्ड माउस चुनें 

एक लैपटॉप यह एक निर्मित टच पैड के साथ आएगा, जो माउस के लिए एक विकल्प है, जिसके द्वारा पैड को उपयोगकर्ता की उंगली की गति से नियंत्रित किया जाता है। कुछ लोगों के लिए, इस प्रकार का पैड असुविधाजनक है और इसके साथ काम करना आसान नहीं है। लैपटॉप खरीदने से पहले, निर्धारित करें कि माउस विकल्प क्या उपलब्ध हैं। हर एक का परीक्षण करें और निर्धारित करें कि कौन सा आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है।

 टिप # 4 बजट 

लैपटॉप खरीदते समय, सावधान रहें कि आप जरूरत से ज्यादा खर्च न करें। पहले अपना बजट बनाएं और उससे चिपके रहें।

छात्रों के लिए लैपटॉप 12000 रुपये से शुरू होने वाले विंडोज 10 होम एडिशन के साथ उपलब्ध हैं। इस तरह (12000 रुपये) या इस मॉडल (Rs.22000) हमारे अनुभव में एक लैपटॉप सबसे किफायती है और साथ ही साथ सभी नवीनतम तकनीकों के साथ।


 टिप # 5 कनेक्टिविटी के लिए जाँच करें 

Laptop ports with HDMI and USB best Choice during Online Classes

USB पोर्ट्स, USB PORTS या VGA PORTS आजकल एक लैपटॉप में बहुत आवश्यक हैं। अगर आपके लैपटॉप में ये सब है तो प्रिंटर, स्कैनर और डिजिटल कैमरा जैसे उपकरण कनेक्ट करना ज्यादा सरल होगा। लैपटॉप की विशिष्टता पढ़ें और फिर खरीद करें।

अंतिम सिफारिश: (RECOMENDATION )


You can Buy from the Listed Laptop links  in Amazon: 


Comments

Popular posts from this blog

BASE CAMP AT KASOL- HIMALAYAN TREKKING

Dhanush DIY for Ramayan Play for Children

Incredible Love & Affection Story - Must Watch